कोरिया: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय में  15 मार्च 2024 को उप निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ निलेश महादेव शिवसागर, उमेश अग्रवाल, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी (निर्वाचन) ओ.पी.पाल एवं संयुक्त निर्वाचन अधिकारी पी.एस.ध्रुव के द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित किया गया था। जिसमे जिला कोरिया से पुलिस अधीक्षक कोरिया एवं उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय बैकुंठपुर उपस्थित हुए थे। उक्त प्रशिक्षण कार्यशाला के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक कोरिया सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर  27 मार्च को रक्षित केंद्र के कॉन्फ्रेंस हाल में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्याम लाल मधुकर ने जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित किया एवं सभी पुलिस राजपत्रित अधिकारियो, प्रभारी अधिकारियो एवं उप निरीक्षकों को लोकसभा चुनाव से संबंधित बिन्दुओं पर विभिन्न निर्देश दिये गये।

आदर्श आचार संहिता का पालन कराना, लोकसभा चुनाव दौरान होने वाले अपराध की विवेचना एवं प्राप्त होने वाले शिकायतों की निराकरण नियत समयावधि के भीतर किया जाना, लोकसभा चुनाव के पूर्व इकाई में उपलब्ध सभी लायसेंसी हथियार को जमा कराना, सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराये जाने व अनुवीक्षण व्यय की निगरानी हेतु एफएसटी/एसएसटी टीम के गठन के बारे में बताया गया।

उक्त कार्यशाला में लोकसभा चुनाव हेतु अपने क्षेत्र में आने वाले प्रचार-प्रसार हेतु स्टार प्रचारकों की श्रेणीवार जानकारी एवं कार्यक्रम के बारे में लिखित सूचना प्रेषित किये जाने, मतदान केन्द्र के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए भी बताया गया साथ ही मतदान केन्द्र पर कार्यरत अन्य सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम, पद आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी अवगत कराया गया।

कार्यशाला में यह भी बताया गया कि मतदान केन्द्र पर कार्यरत व्यक्तियों और मतदान के लिये आने वाले सभी जन सामान्य के साथ नम्र तथा शिष्ट व्यवहार करें, मतदान पूरा होने पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और अन्य सामग्री को सुरक्षित रूप से रिटर्निंग ऑफिसर को लौटाने तक सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करें, मतदान केन्द्र के आसपास किसी को दुराचार, मतदान के लिये रिश्वत देने या लेने, फर्जी मतदाताओं द्वारा मतदान एवं EVM/बूथ कैपचरिंग नहीं होने की हिदायत भी दी गई।

प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी पुलिस अधिकारियो को यह सुनिश्चित करने को कहा गया कि, जिस पोलिंग बूथ पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी होगी वो सुरक्षाकर्मी मतदान पार्टी को सुरक्षित मतदान केन्द्र पर पहुंचायें, मतदान के दिन निष्पक्ष एवं सुरक्षित मतदान हो यह सुनिश्चित करें, EVM को लाने ले जाने वाले दल के साथ EVM को सुरक्षित जमा होने तक सजग सुरक्षा ड्यूटी करें। पुलिस अधिकारियो को इस बात से भी अवगत कराया गया कि कोई भी पुलिस अधिकारी कर्मचारी किसी भी राजनीतिक दल के लिये चुनाव एजेंट का कार्य नहीं करेंगे, मतदाताओं को मतदान केन्द्र में प्रवेश के पूर्व, पूर्ण चेक करेंगे साथ ही आपत्तिजनक वस्तु मतदान केन्द्र में न ले जा सके यें भी सुनिश्चित करेंगे।

उक्त प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  मोनिका ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक राजेश साहू, जे. पी. भारतेन्दु, नेल्सन कुजूर, प्रशिक्षु डीएसपी रविकांत सहारे, समस्त थाना चौकी प्रभारी, जिले में पदस्थ समस्त उप निरीक्षकगण एवं चुनाव सेल के स्टॉफ उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!