नई दिल्ली। एअर इंडिया की किफायती उड़ान मे अब केवल 15 किलोग्राम सामान मुफ्त में ले जा सकेंगे। घाटे में चल रही एअर इंडिया ने घरेलू यात्रा के लिए अपनी सामान नीति या बैगेज पॉलिसी में बदलाव किया है। एयरलाइन कंपनी ने किफायती किराया श्रेणी या इकोनॉमी क्लास के लिए फेयर फैमिली मॉडल के तहत फ्री केबिन बैगेज एलाउंस घटाकर 15 किलो किलोग्राम कर दिया है। पहले कंफर्ट क्लास में 20 किलो, कंफर्ट प्लस में 25 किलो सामान ले जाने की थी अनुमति थी।

एअर इंडिया ने पिछले साल फेयर फैमिली मॉडल की शुरुआत की थी। एअर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा,फेयर फैमिली मॉडल को यात्रियों को उस तरह का किराया और सेवाएं चुनने की सुविधा देने के लिए डिजाइन किया गया है, जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि इकोनमी क्लास के तहत तीन किराया श्रेणियां हैं – कम्फर्ट, कम्फर्ट प्लस और फ्लेक्स। दो मई से घरेलू मार्गों पर ‘कम्फर्ट’ और ‘कम्फर्ट प्लस’ श्रेणियों के लिए फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 15 किलोग्राम कर दिया गया है। पहले ‘कम्फर्ट’ श्रेणी के लिए 20 किलोग्राम और कम्फर्ट प्लस श्रेणी के लिए 25 किलोग्राम फ्री केबिन बैगेज एलाउंस की अनुमति थी। ‘फ्लेक्स’ श्रेणी में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 25 किलो है।

फेयर फैमिली मॉडल से पहले एअर इंडिया की घरेलू उड़ानों में यात्रियों को 25 किलोग्राम सामान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ले जाने की अनुमति थी। घरेलू मार्गों पर बिजनेस क्लास में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस 25 किलोग्राम से 35 किलोग्राम तक है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में फ्री केबिन बैगेज एलाउंस अलग-अलग होता है। अन्य घरेलू एयरलाइंस में भी यात्रियों को बिना अतिरिक्त शुल्क के 15 किलोग्राम केबिन बैगेज ले जाने की अनुमति है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!