नई दिल्ली:पीएम किसान योजना  के तहत देश के करोड़ों किसानों को अब तक 16 किस्तों का लाभ मिल चुका है. फरवरी महीने की 28 तारीख को 16वीं किस्त के पैसे किसानं के बैंक खातों में भेजे गए थे. ऐसे में वह किसान किसान निधी के 17वीं किस्त के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.किसान यह जानना चाह रहे हैं कि पीएम किसान 17वीं किस्त कब जारी की जाएगी. इससे जुड़ी अहम जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो देश के करोड़ों किसानों को मई महीने के अंतिम तक या जून की शुरुआत में  बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. यानी उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. हालंकि, पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों की आर्थिक मदद लिए किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं.

हालांकि, पीएम किसान सम्मान योजना  के जरिये सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है. 

अगर आप पीएम किसान योजना  के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसलिए अगर अभी तक आपके यह जरूरी काम नहीं किया है तो इसे बिना देरी किए आज ही निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan 17th Installment) से वंचित हो सकते हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!