अंबिकापुर: रायगढ़ के एक्सिस बैंक में डकैती के मामले में बलरामपुर जिले की पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। जिले की रामानुजगंज पुलिस ने घेराबंदी करते हुए डकैती के 5 आरोपी को धर दबोचा है वहीं आरोपियों के पास से डकैती की गई समस्त राशि एवं सोने चांदी के जेवरात को बरामद किया गया है।

दरअसल रायगढ़ में हुए बैंक डकैती के मामले में बलरामपुर जिले की पुलिस मुस्तादी से वाहनों की सघन जांच कर रही थी। जहां बीती रात डकैत ट्रक में सोने चांदी की जेवरात और करोड़ों रुपए छुपा कर झारखंड भागने की फिराक में थे लेकिन पुलिस की मुस्तादी से पुलिस ने मौके से पांच आरोपी को पकड़ने में सफलता हासिल की है।वही आरोपियों के पास से डकैती की गई करोड़ों रुपए सोने चांदी के जेवरात बरामद किया है। आरोपियों के द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं ट्रक और क्रेटा वाहन को भी पुलिस ने जप्त कर लिया है।बलरामपुर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर लाल उमेद सिंह ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि बलरामपुर जिले की पुलिस ने डकैती की सूचना प्राप्त होने के बाद समस्त नाकाबंदी करते हुए वाहनों की सघन जांच किया जा रहा था। इसी दौरान पुलिस ने देर रात्रि रामानुजगंज इंटर स्टेट सीमा पर डकैती के आरोपियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। रायगढ़ एसएसपी सदानंद कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मामले का खुलासा बिलासपुर आईजी के द्वारा किया जाएगा


गौरतलब है कि रायगढ़ जिले के घरघोड़ा मार्ग में स्थित एक्सिस बैंक के कर्मचारी प्रतिदिन की भांति मंगलवार की सुबह भी बैंक पहुंचे थे। सुबह करीब पौने 9 बजे 6 से 7 नकाबपोश युवक बाइक से पहुंचे और एक-एक कर बैंक के अंदर घुसे। कुछ समय में ही हथियारों से लैस इन डकैतों ने सबसे पहले बैंक के स्टाफ को बंधक बनाया।इसके बाद बैंक मैनेजर को एक चाकू व बंदूक की नोंक पर मारते हुए स्ट्रांग रूम की चाबी ली। साथ ही वहां रखे 1 करोड़ 43 लाख रुपए की ज्वेलरी व 4 करोड़ 19 लाख रुपए कैश एक बैग में भरकर फरार हो गए। सभी डकैत बाइक पर सवार होकर अलग-अलग रास्तों से निकल गए। हालांकि यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।घटना के बाद बैंक कर्मचारियों ने इस मामले की सूचना पुलिस को दी। मामले की जानकारी लगते ही एसपी सदानंद कुमार सहित अन्य पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच शुरु की।
पुलिस ने पूरे जिले में नाकेबंदी करते हुए शहर से बाहर जाने वाले मार्गों व रेलवे स्टेशन में जांच अभियान चलाया। पुलिस ने डॉग स्क्वाड की भी मदद ली ताकि जल्द से जल्द आरोपियों तक पहुंचा जा सके। इसी बीच रकम व ज्वेलरी लेकर भागते समय 5 आरोपी बलरामपुर जिले के रामानुजगंज पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

बैंक डकैती को कुल 10 डकैतों द्वारा अंजाम दिया गया। ये सभी झारखंड के रांची व बिहार के गया जिले के निवासी हैं। बैंक डकैती की वारदात को अंजाम देने आरोपी क्रेटा कार मालिक अमरजीत कुमार दास अपनी कार क्रमांक जेएच 01 एफई-8641 में गिरोह के अन्य सदस्यों राकेश, निशांत उर्फ पंकज और सुनील पासवान के साथ 17 सितंबर को गया जिले के शेरघाटी से निकलकर 18 सितंबर की सुबह रायगढ़ के जिंदल पहुंचे।यहां ट्रक ड्राइवर उपेंद्र सिंह से चारों मिले। आरोपी सुनील पासवान ने यह ट्रक क्रमांक ओडी 09 बी- 3677 खरीदकर उपेंद्र सिंह को पूर्व में दी थी। उसे वह जिंदल से गिरीडीह तक चलाता था। इधर रांची से अन्य आरोपी राहुल व निलेश बस में सवार होकर रायगढ़ पहुंचे। इन दोनों को राकेश ने कार से ट्रक ड्राइवर के पास छोड़ दिया।इसके बाद अमरजीत, राकेश, निशांत व सुनील पासवान वहीं के एक ढाबे के पास रातभर गाड़ी में रुके रहे। जबकि 3 अन्य आरोपी अमित, पवन और विष्णु सारंगढ़ में स्कॉर्पियो में रुके थे। घटना दिवस 19 सितंबर की सुबह 6 बजे ट्रक ड्राइवर उपेंद्र सिंह, निलेश व राहुल के्रटा कार लेकर जिंदल के पास पहुंचे।इस दौरान राहुल व सुनील पासवान ने 3 पिस्टल व 4 कट्टा अपने पास रखा था। फिर ये सभी कार से निकले और रास्ते में ही किसी शो-रूप से सेकेंड हैंड 2 बाइक खरीदी। इसके बाद 3 बाइक में सुनील पासवान, राहुल, निलेश, अमरजीत, निशांत उर्फ पंकज साव रायगढ़ के ढिमरपुर मार्ग स्थित एक्सिस बैंक पहुंचे।वहीं राकेश बैंक से 3-4 किमी दूर कार लेकर खड़ा था। आरोपी अमित, सुनील पासवान, पवन, विष्णु, निलेश, राहुल व निशांत घुसे और डकैती की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। पांचों आरोपियों ने कार में रुपयों व ज्वेलरी से भरा बैग रखा और अलग-अलग दिशा में चलते बने।इधर कार से राकेश तत्काल जिंदल पहुंचा और ट्रक में बैग डाल दिया। यहां से ट्रक ड्राइवर उपेंद्र सिंह के साथ राहुल और अमरजीत तथा क्रेटा कार में राकेश व निशांत तथा बाकी के 5 डकैत सुनील पासवान, निलेश, अमित, विष्णु और पवन बाइक से सारगढ़ गए और स्कॉर्पियो से फरार हो गए।

झारखंड के धनबाद स्थित ग्राम खरखरी मधुबन निवासी निशांत कुमार उर्फ पंकज कुमार महतो 32 वर्ष, बिहार के गया जिला अंतर्गत ग्राम बार, नकनुप्पा शेरघाटी निवासी राकेश गुप्ता पिता गणेश साव 21 वर्ष, शेरघाटी के ग्राम भरारी निवासी क्रेटा वाहन मालिक अमरजीत कुमार दास 26 वर्ष,गया जिले के टेकारी थाना क्षेत्र निवासी विष्णु पासवान 45 वर्ष, ग्राम बेलागंज निवासी पवन कुमार 26 वर्ष, गया के थाना चंदौली अंतर्गत ग्राम बंगाली बिगहा निवासी अमित रविदास 40 वर्ष, झारखंड के रांची निवासी निलेश रविदास 26 वर्ष, सुनील पासवान 35 वर्ष व राहुल दास 28 वर्ष तथा बिहार के गया जिला अंतर्गत ग्राम कनौदी थाना गुरुवा निवासी उपेंद्र सिंह पिता सुंद्रिका सिंह 50 वर्ष शामिल हैं।इनमें से राकेश गुप्ता, निशांत कुमार उर्फ पंकज साव, ट्रक ड्राइवर उपेंद्र सिंह, क्रेटा कार मालिक अमरजीत कुमार दास व राहुल को गिरफ्तार किया गया है। शेष आरोपी फरार हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!