अंबिकापुर: लोकसभा निर्वाचन के तहत तीसरे चरण में सरगुजा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत 7 मई को जिले में मतदान होना है। जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए लगातार स्वीप गतिविधियां की जा रही हैं जिससे लोग मतदान के प्रति जागरूक हो सकें। इसी कड़ी में मतदान दिवस पर मतदान केंद्रों में लोगों का अनुभव बेहतर हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा कार्ययोजना तैयार की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  विलास भोस्कर और पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी एसडीएम, जिला स्तरीय अधिकारयों और सीईओ जनपद पंचायत की बैठक लेकर कार्ययोजना के शत प्रतिशत क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भोस्कर ने कहा कि जिले के सभी 786 मतदान केंद्रों में पेयजल, रैंप, छाया, शौचालय, विद्युत, व्हीलचेयर जैसी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें। मतदान केंद्रों में मतदान की तिथि 7 मई और समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक साफ-साफ अंकित रहे जिससे किसी तरह की परेशानी मतदाताओं को ना हो। बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती और शिशुवती माताओं का विशेष ध्यान रखते हुए ग्रीन कॉरिडोर बनाए, जिसके जरिए उन्हें मतदान में प्राथमिकता मिल सके। विश्राम कक्ष या टेंट के जरिए विश्राम स्थल भी चिन्हांकित किया जा सकता है। गर्मी को देखते हुए पेयजल, शीत पेय तैयार कर वितरित करना, कूलर, आदि की व्यवस्था मतदान केंद्रों में रखें।

हर मतदान केंद्र में रहेंगी मितानिन, मेडिकल टीम की भी लगेगी ड्यूटी, आपात स्थिति में तुरंत पहुंचेगी

गर्मी के मौसम के कारण स्वास्थ्य संबंधी अप्रिय स्थिति होने पर इससे निपटने के लिए हर मतदान केंद्र में मितानिनों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो प्राथमिक चिकित्सा अथवा मदद करेंगी। इसी तरह कुछ ऐसे पॉइंट्स पर मेडिकल टीम की ड्यूटी लगाई जाएगी, जहां से आपात स्थिति की जानकारी मिलने पर तुरंत 20-25 मिनट में आसपास के मतदान केंद्र तक पहुंच सके। कलेक्टर ने सीएमएचओ को मौसम के अनुसार मेडिकल किट तैयार करने निर्देशित किया।

लोगों को आकर्षित करने बनेंगे थीम आधारित आदर्श मतदान केंद्र, सेल्फी बूथ और बच्चों के मनोरंजन के लिए होंगे झूले भी

मतदाताओं को आकर्षित करने जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चिन्हांकित मतदान केंद्रों को थीम के आधार पर आदर्श मतदान केंद्र के रूप में तैयार किया जायेगा। इसके तहत हर विकासखंड में पहाड़ी कोरवा बाहुल्य बसाहटों में स्थित एक मतदान केंद्र को पीवीटीजी थीम पर तैयार किया जायेगा। इस तरह जिले में विकासखंड वार 01-01 पीवीटीजी थीम मतदान केंद्र तैयार किया जायेगा। साथ ही संगवारी, दिव्यांग और युवा मतदान केंद्रों में भी विशेष तैयारी की जाएगी।इसके साथ ही सेल्फी बूथ और शिशुवती माताओं को बच्चों के मनोरंजन की सुविधा देने मतदान केंद्रों में झूले लगाने पर भी चर्चा की गई। इसी तरह सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सहायक बूथ भी होगा जहां बीएलओ उपस्थित रहेंगे और मतदाताओं की मदद करेंगे।

मतदान केंद्रों में मतदाता मित्र करेंगे लोगों की मदद, दिव्यांग रथ और पीवीटीजी मतदाता रथ भी होंगे उपलब्ध

मतदान केंद्रों में आने वाले बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती या शिशुवती सहित अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए मतदान केंद्रों में एनएसएस और स्काउट गाइड के स्वयंसेवक मतदाता मित्र के रूप में मौजूद रहेंगे और लोगों की मदद करेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुरूप दिव्यांगजनों द्वारा मांगे जाने पर उन्हें दिव्यांग रथ के माध्यम से आवागमन की सुविधा दी जा रही है। इसी तरह पहाड़ी कोरवा बाहुल्य क्षेत्रों में पीवीटीजी लोगों द्वारा अधिक से अधिक मतदान को प्रेरित करने मतदाताओं को मतदान केंद्र तक आने-जाने में मतदाता रथ की सुविधा दी जाएगी।

मतदान दिवस पर तीन चरणों में रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

एसपी श्री अग्रवाल ने बताया कि मतदान दिवस पर तीन चरणों में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सबसे पहले मतदान केंद्रों में 01 जवान और कोटवार तैनात रहेंगे। साथ ही मतदाता मित्र भी मौजूद रहेंगे। दूसरा, सेक्टर अधिकारियों के साथ पुलिस की टीम रहेगी। तीसरा, कार्यपालिक दंडाधिकारियों के साथ भी पुलिस की टीम लगातार शांतिपूर्ण निर्वाचन हेतु नजर बनाए रखेगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों में मतदान समय की समाप्ति के बाद विशेष पेट्रोलिंग की जाएगी जिससे मतदान केंद्रों में मौजूद मतदाता और मतदान कर्मी सुरक्षित रूप से मतदान संपन्न करा सकें। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के बाद मतदान दल ईवीएम सीलिंग और जरूरी प्रक्रिया पूर्ण कर शीघ्र रवाना हो जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति होने पर पैनिक ना करें, मेडिकल इमरजेंसी के लिए मितानिन और मेडिकल टीम की ड्यूटी रहेगी। मतदान कर्मियों की मदद के लिए सेक्टर अधिकारी और पुलिस टीम भी उपलब्ध रहेगी। मतदान केंद्रों में बीएलओ, मितानिन और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की विशेष ड्यूटी लगाई जा रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!