बैतूलः मध्य प्रदेश के बैतूल लोकसभा सीट के चार बूथों पर फिर से मतदान होगा। बस में आग लगने से ईवीएम क्षतिग्रस्त होने के बाद चुनाव आयोग ने 10 मई को बैतूल में 4 बूथों पर पुनर्मतदान के आदेश दिए हैं। यहां पर मंगलवार को ही मतदान हुए थे। जिला प्रशासन द्वारा आग की घटना पर रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को निर्वाचन क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों पर फिर से चुनाव कराने का आदेश दिया। एक अधिकारी ने बताया कि संसदीय सीट के मुलताई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्थित इन बूथों पर 10 मई (शुक्रवार) को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक पुनर्मतदान होगा।

इन बूथों पर होगा मतदान

राजकीय एकीकृत उच्च विद्यालय, राजापुर, राजकीय एकीकृत उच्च विद्यालय, रैयत, राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुंडा, और राजकीय एकीकृत उच्च विद्यालय, चिखलीमाल पोलिंग बूथों पर फिर से शुक्रवार को मतदान होगा।

बस में आग लगने से कई ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गई थी

दरअसल, बैतूल जिले में चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को ले जा रही एक बस में आग लग गई, जिससे कई ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गईं। बैतूल के जिलाधिकारी नरेंद्र सूर्यवंशी ने फोन पर बताया कि इस घटना में किसी भी कर्मचारी और बस चालक के हताहत होने की सूचना नहीं है।

रात में 11 बजे बस में लगी थी आग

उन्होंने बताया कि घटना मंगलवार रात करीब 11 बजे जिले के गोला गांव के पास हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि बस में चिंगारी की वजह से आग लगी। उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण चार मतदान केंद्रों की ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गईं। उन्होंने बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक पूरी बस जलकर खाक हो चुकी थी।

72.65 प्रतिशत हुआ था मतदान

सूर्यवंशी ने बताया कि घटना के समय बस में चुनावी ड्यूटी में लगे छह दल और इतनी ही ईवीएम थीं। उन्होंने बताया कि चार ईवीएम क्षतिग्रस्त हो गई हैं और दो सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त हुई चार ईवीएम में से एक कंट्रोल यूनिट या एक मतपत्र यूनिट नष्ट हो गई है। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बैतूल लोकसभा सीट पर कुल 72.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!