बलरामपुर:डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल पतरातु में शनिवार को विद्यार्थियों ने हवन किया। हवन में विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों एवं स्टाफ के सभी सदस्यों ने आहुति डाली

ग़ौरतलब है कि परंपरानुसार डीएवी परिवार प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में हवन का आयोजन करता रहा है। हवन का वैज्ञानिक और आध्यात्मिक दोनों दृष्टिकोण से महत्व है।वास्तव में, हवन वातावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही अच्छी सेहत के लिए भी ज़रूरी है। यहाँ तक कि वेदों में भी हवन के महत्व को बताते हुए कहा गया है कि हवन के धुएँ से प्राण में संजीवनी शक्ति का संचार होता है। इसके ज़रिए आसपास की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है।

इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य आशुतोष झा ने विद्यार्थियों को हवन के महत्व के बारे में विस्तारपूर्वक बताया तथा बच्चों को हमेशा सकारात्मक बने रहने की प्रेरणा दी।उन्होंने कहा कि विद्यार्थी होने से ज़्यादा महत्वपूर्ण विद्यार्थी जीवन को समझना है।यह वक़्त आपके जीवन में अनेक इम्तिहान लेकर आता है और आपको हर इम्तिहान में अपनी श्रेष्ठता साबित करनी होती है।बस ज़रूरत है कि एकाग्रचित्त होकर आप अपने लक्ष्य की तरफ़ बढ़ते रहें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!