मुंबई. मशहूर गजल गायक पंकज उधास का सोमवार को 72 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उधास परिवार के परिवार ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. एक बयान में, उन्होंने कहा, “बहुत भारी मन से, हम आपको लंबी बीमारी के कारण 26 फरवरी, 2024 को पद्मश्री पंकज उधास के दुखद निधन के बारे में सूचित करते हुए दुखी हैं.” यह खबर कई लोगों के लिए सदमे की तरह आई है.

पंकज उधास का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात के जेतपुर में हुआ था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 में ‘आहट’ नाम से एक ग़ज़ल एल्बम जारी करके की. जल्द ही, वह भारत में ग़ज़ल संगीत का पर्याय बन गए. बॉलीवुड में, ग़ज़ल गायक ने संजय दत्त की फिल्म ‘नाम’ के लिए लोकप्रिय ट्रैक ‘चिट्ठी आई है’ गाया था. यह गाना बहुत लोकप्रिय हुआ और इसने सभी को रुला दिया था.

पंकज ने पिछले कुछ सालों में कई एल्बम जारी किए और कई लाइव कॉन्सर्ट की मेजबानी की, जिससे उनकी लोकप्रियता बढ़ी. पंकज उधास को भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. पंकज ने 1982 में फरीदा उधास से शादी की और उनकी एक बेटी रेवा उधास और एक बेटे नायाब उधास हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!