जांजगीर-चाम्पा: जांजगीर-चाम्पा जिले के प्रभारी सचिव एवं छत्तीसगढ़ शासन के गृह एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव धनंजय देवांगन ने आज तपती दुपहरी में ग्रामीणों से प्रत्यक्ष मुलाकात कर शासन के कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने बलौदा ब्लॉक के लछनपुर, उदयबंद और जर्वे में निर्माणधीन पानी टंकी, नल जल कनेक्शन कार्य का अवलोकन किया। प्रभारी सचिव ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना,गोधन न्याय योजना सहित अन्य विकास कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

ग्राम लछनपुर में निर्माणाधीन पानी टंकी का अवलोकन के दौरान प्रभारी सचिव ने पीएचई के सब इंजीनियर को सीढ़ी से ऊपर चढ़कर पानी टंकी के निर्माण कार्यों का निरीक्षण के निर्देश दिए। यहाँ उन्होंने निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के बिहार राज्य से होने पर पीएचई के ईई को निर्देशित किया कि आसपास के ग्रामीणों को भी टंकी निर्माण कार्य का प्रशिक्षण दंे, ताकि यहाँ के मजदूरों को बाहर काम करने न जाना पड़े।

प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने ग्राम जर्वे में ग्रामीणों द्वारा बेजाकब्जा होने की शिकायत किए जाने पर पुलिस भेजकर संबंधित बेजाकब्जाधारी को अपने पास बुलाया और कब्जा हटाने कहा। इस दौरान उन्होंने पेंशन के पात्र हितग्राहियों की सूची का अवलोकन किया और सचिव के द्वारा अशक्त हितग्राहियों को घर में पेंशन की राशि पहुंचाकर दिए जाने की बात कहने पर प्रभारी सविच ने क्रॉस चेक करते हुए जनपद सीईओ बलौदा को संबंधित पेंशन वाले हितग्राहियों के घर भेजकर जानकारी जुटाई। जनपद सीईओ बलौदा द्वारा निरीक्षण के बाद प्रभारी सचिव को बताया गया कि निशक्त पेंशन हितग्राही को विगत कई माह से राशि प्राप्त नहीं हुई है। प्रभारी सचिव श्री देवांगन ने स्कूलों में टेपनल, टॉयलेट में लगे नल में पानी की आपूर्ति की भी जांच की। इस दौरान खामियां पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को इसे ठीक करने के निर्देश भी दिए। ग्राम उदयबंद और जर्वे में उन्होंने किसानों से सीधे मुलाकात कर योजनाओं की जानकारी हासिल की। यहाँ कई किसानों द्वारा फौती नहीं कटने, बंटवारा नहीं होने की जानकारी दिए जाने पर प्रभारी सचिव ने किसानों को पूरी प्रक्रिया समझाते हुए तहसीलदारों को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम उदयबन्द में पाइपलाइन बिछाने के दौरान सड़क क्षतिग्रस्त होने की जानकारी दिए जाने पर प्रभारी सचिव ने पीएचई को मार्ग ठीक करने के निर्देश दिए। ग्राम लछनपुर, उदयबंद एवं ग्राम जर्वे में प्रभारी सचिव ने गाँव के सरपंच और सचिव को विकासकार्यों में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए गाँव के प्रत्येक लोगों तक शासन की योजनाओं को पहुचाने और पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित करने कहा। उन्होंने शासकीय भूमि पर होने वाले बेजाकब्जा को रोकने के भी निर्देश दिए। इस दौरान अधीक्षण अभियंता आर के गेंदले बिलासपुर, पीएचई के ईई एसके चंद्रा, जनपद सीईओ एवं तहसीलदार उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!