कोरबा। कोरबा जिला के वन मंडल कटघोरा के पसान रेंज में हाथियों का आतंक थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यहां के सेमरहा सर्किल में बड़ी संख्या में मौजूद हाथियों के दल ने ग्राम हरदेवा में जमकर उत्पात मचाते हुए दो ग्रामीणों के मकान को तोड़ऩे के साथ ही तीन मवेशियों पर भी हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया। घटना के बाद क्षेत्र में दहशत का माहौल व्याप्त है।

जानकारी के अनुसार 48 हाथियों का दल पिछले कुछ दिनों से पसान रेंज के सेमरहा सर्किल में विचरण कर फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। इस दल में से 30 हाथी अलग होकर अर्धरात्रि में ग्राम हरदेवा पहुंचे। हाथियों ने पहले खेतों में जमकर उत्पात मचाते हुए 19 ग्रामीणों के धान के फसल को तहस-नहस कर दिया। तत्पचात बस्ती पहुंचकर बीर सिंह पिता जयसिंह नामक ग्रामीण के घर को तोड़ऩे के साथ ही पास में बंधे तीन मवेशियों, एक बैल व दो बछड़े पर हमला कर मौत के घाट उतार दिए। इतना ही नहीं हाथियों का दल सहदेव पिता अर्जुन सिंह के घर को निशाना बनाते हुए तोड़ दिया और वहां रखे अरहर चावल को चट करने के साथ ही घरेलू सामानों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। हरदेवा में उत्पात मचाने के बाद उत्पाती हाथियों का दल जंगल ही जंगल होते हुए केंदई वन परिक्षेत्र के कोरबी सर्किल पहुंच गया। बताया जा रहा हैं की हाथियों ने जिस समय हरदेवा में घरों को तोड़ा उस समय घर मालिक व उसका परिवार सो रहा था। सभी ने खतरा भांप कर भागने के साथ जान बचायी।

हाथियों की निगरानी में लगे वन अमले भी मौके पर पहुंच गए। वन अमले ने अपने पास मौजूद संसाधनों से हाथियों पर काबू पाया लेकिन मवेशी व घर को नुकसान होने से नहीं रोक पाये। 18 हाथी अभी भी सेमरहा व गाड़ागोड़ा के बीच जंगल में घूम रहे। उधर केंदई रेंज में सूरजपूर जिले से आये 11 हाथियों के दल ने एक बार फिर सूरजपूर का रूख कर लिया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!