अम्बिकापुर: जिले के अधिकारी एवं कर्मचारियों को सस्ते दर पर सामान उपलब्ध कराने अम्बिकापुर में जल्द एक कैंटीन खुलेगा । कैंटीन का संचालन कर्मचारी को ऑपरेटिव मार्केटिंग द्वारा किया जाएगा। इसका नाम संभवतः सरगुजा जिला कर्मचारी फेडरेशन कोऑपरेटिव मार्केटिंग होगा। कलेक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न शासकीय कार्यालयों के संघ के पदाधिकारी शामिल हुए और कर्मचारियों की समस्याओं को समिति के समक्ष रखे।

कलेक्टर ने कहा कि कैंटीन का संचालन देवीगंज रोड स्थित सीएमजीएसवाई के पूर्व कार्यालय में संचालित किया जाएगा। यहीं पर जिला प्रशासन द्वारा सी-मार्ट का संचालन भी किया जाएगा जिसमें जिले में उत्पादित सामग्री का विक्रय होगा। उन्होंने कहा कि कैंटीन संचालन के लिए पहले पंजीयन कराना होगा कैंटीन में स्टेट जीएसटी का छूट मिलेगा जिससे यहां कर्मचारियों को सस्ते दर पर सामान मिलेगा। कलेक्टर ने बैठक में विभिन्न कर्मचारी संघों की समस्याओं को गंभीरता से सुनकर निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने संबंधित विभाग के अधिकारियां को दिए। उन्होंने कर्मचारियों को आकस्मिक सहायता पहुंचाने के लिए कार्यालय स्तर पर फंड जमा करने का सुझाव दिए ताकि अकस्मात मृत्यु या उच्च ईलाज के लिए कर्मचारी को आर्थिक सहायता पहुंचायी जा सके। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालय इसके लिए स्वैच्छिक आधार पर वेतन से प्रतिमाह राशि कटौती कर संयुक्त खाते में राशि जमा कर सकते हैं।

कलेक्टर ने कहा कि कर्मचारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए सर्वप्रथम अगले 15 दिन में कार्यालय स्तर पर परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित कर प्रत्येक समस्या पर चर्चा कर कार्यालय स्तर पर निराकरण कराएं। शेष समस्याओं के निराकरण के लिए जिला स्तरीय समिति के समक्ष प्रस्तुत करें। उन्होंने सेवानिवृत्ति के दिन ही सभी स्वत्वों का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारी के सेवानिवृत्ति तिथि से 3 माह पूर्व कार्यवाही शुरू करने कहा। उन्होंने कोषालय से संबंधित विभिन्न ऑनलाइन प्रविष्टियों की जानकारी के लिए आगामी सोमवार को सहायकों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश कोषालय अधिकारी को दिए। उन्होंने संघों की मांग को सहर्ष स्वीकार करते हुए सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करने के लिए एक निर्धारित प्रारूप तैयार कर सभी विभागों को प्रेषित्र करने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक कोरोना काल के कारण बहुत विलंब से आयोजित हो रहा है। नियमतः इसे हर तीन माह में आयोजित होने रहना चाहिए। उन्होंने अंतर विभागीय खेल आयोजित करने तथा विभिन्न संघों के लिए एवं वाहन चालकों के लिए कक्ष आवंटन हेतु अपर कलेक्टर को निर्देशित किया। बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग से सबसे ज्यादा प्रकरण प्रस्तुत किए गए जिसे समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, डिप्टी कलेक्टर नीलम टोप्पो सहित अन्य अधिकारी तथा 27 संघों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!