नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के कर्मचारियों के वेतन में 17 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने बताया कि यह वेतन वृद्धि एक अगस्त 2022 से प्रभावी होगी और 1.10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।इससे पहले सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के वेतन में वृद्धि को भी मंजूरी दे चुकी है। कंपनी ने बताया कि नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत योगदान को भी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया गया है।

24 हजार कर्मचारियों को इसका मिलेगा लाभ
एक अप्रैल 2010 के बाद एलआईसी में नियुक्त होने वाले करीब 24 हजार कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा, एलआईसी के करीब 30 हजार पेंशनधारकों और पारिवारिक पेंशनधारकों को एकमुश्त 30 हजार रुपये का भुगतान करने को भी मंजूरी दी गई है।

एअर इंडिया से करीब 180 कर्मचारियों की छंटनी
उधर टाटा समूह की विमानन कंपनी एअर इंडिया ने गैर-उड़ान कार्यों से जुड़े करीब 180 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी ने कहा कि यह कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना और कौशल विकास कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए योग्य नहीं थे।

दो दौर में कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति
टाटा समूह ने जनवरी 2022 में एअर इंडिया का अधिग्रहण किया था। अधिग्रहण के बाद से अब तक दो दौर में कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी गई है। इस समय एअर इंडिया में करीब 18 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!