बलरामपुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के एनआईसी कक्ष में वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक में कोविड-19, वन अधिकार पत्र, निर्माण कार्य संबंधी, अवैध रेत उत्खनन, धान खरीदी, राजस्व प्रकरणों, उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरण, नगर पालिका नगर पंचायत में निर्माण संबंधी पुराने लंबित प्रकरण, नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी आदि विषयों पर विस्तृत समीक्षा की।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए आज समय-सीमा की बैठक वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ली। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 के प्रकरण में वृद्धि हुई है। उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टीम को एक्टिव करने तथा जहां भी कोविड-19 के प्रकरण मिलते हैं ऐसे क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिये। 15 से 18 आयु वर्ग के स्कूली छात्र-छात्राओं के टीकाकरण की प्रगति की जानकारी लेते हुए 3 फरवरी तक शत्-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिये। साथ ही प्रथम चरण के कोविड टीकाकरण महाअभियान के दौरान जिन 1 लाख 35 हजार लोगों को प्रथम डोज लगाया गया है, ऐसे लोगों को दूसरा डोज लगाने हेतु 05 मार्च को कोविड टीकाकरण महाअभियान चलाने स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये। बैठक में वन अधिकार मान्यता पत्र के लंबित एवं त्रुटिपूर्ण आवेदनों के निराकरण पर की गई कार्यवाही पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों से त्रुटिपूर्ण जारी किये गये वन अधिकार पत्र के निरस्तीकरण की कार्यवाही कर 15 दिवस के अंदर प्रकरणों का निराकरण करने को कहा। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, बटांकन के प्रकरणों की समीक्षा की तथा ऐसे प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही विवादित प्रकरणों पर भी आवश्यक कार्यवाही करते हुए निराकरण करने को कहा।

कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक में आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास तथा शिक्षा विभाग के अंतर्गत अप्रारंभ-अपूर्ण एवं लम्बे समय से रूके कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने ऐसे कार्य जो अप्रारंभ हैं और राशि निर्माण एजेन्सियों को जारी कर दी गई है, उस राशि को वापस लेने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। जिस विभाग में कार्य निर्माणाधीन हैं ऐसे कार्यों को मार्च 2022 तक पूर्ण करने को कहा। नगर पालिका, नगर पंचायत में निर्माण कार्य संबंधित पुराने लंबित प्रकरणों एवं नये आवश्यक कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने नगरीय क्षेत्र में जो भी निर्माण कार्य अपूर्ण हैं, ऐसे निर्माण कार्यों का पुनरीक्षित प्राक्कलन तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी बलरामपुर को शहर की साफ-सफाई एवं सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन की प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों की कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए कहा कि गौठानों में मल्टीएक्टिविटी सेन्टर होना चाहिए, जिससे स्व सहायता समूह के महिलाओं को जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सके। उन्होंने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से पांच-पांच गौठानों में मल्टीएक्टिविटी सेन्टर प्रारंभ करने के निर्देश दिये।
इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव, वनमण्डलाधिकारी लक्ष्मण सिंह, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़, आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर दीपक कुमार निकुंज, सहित जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी वर्चुअल बैठक में जुड़े थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!