जगदलपुर: आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां चुनाव आयोग के द्वारा शुरू कर दी गई है।चुनाव की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जगदलपुर स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर बस्तर विजय दयाराम ने जानकारी दी।उन्होंने बताया बस्तर जिले में इस वर्ष एक भी सेंसेटिव मतदान केंद्र नहीं होंगे ।

गौरतलब है कि बस्तर जिले का दरभा और बीजापुर कोंडागांव का सीमाई इलाका लंबे समय तक नक्सल प्रभावित रहा है ऐसे में इन क्षेत्रों में चुनाव करवाने के लिए चुनौती का सामना करना पड़ता था । बस्तर जिले के विधानसभा की बात करें तो जिले में मुख्यतः तीन विधानसभा जगदलपुर , बस्तर और चित्रकोट आते है इसके अलावा नारायणपुर विधानसभा का आंशिक हिस्सा भी बस्तर जिले में आता है। जगदलपुर में 245 मतदान केंद्र स्थित है चित्रकोट में 235 बस्तर विधानसभा में 211 वहीं नारायणपुर विधानसभा के 82 मतदान केन्द्र भी बस्तर जिले में आते है ।कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित पत्रवार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी ने वर्तमान में मतदाताओं की संख्या भी सार्वजनिक की ।

जगदलपुर में 1 लाख 93 हजार , बस्तर विस में 1 लाख 60 हजार , चित्रकोट में1 लाख 68 हजार और नारायणपुर विधानसभा के आंशिक हिस्से में 61 हजार मतदाता मौजूद है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मौके पर मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर भी जानकारी दी । नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए चरणबद्ध कार्यक्रम चलाया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!