राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जिले के 50 हजार से अधिक किसानों के खाते में आए 4285.96 लाख रुपए

अम्बिकापुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ के अवसर पर महासमुंद के हाई स्कूल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के 18 नवीन तहसीलों एवं 13 अनुविभागीय कार्यालयों का शुभारंभ किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिले भी इस शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री द्वारा जिले के दो अनुविभाग कार्यालयों धौरपुर तथा उदयपुर का वर्चुअली शुभारंभ किया गया। इन्हें मिलाकर प्रदेश के 33 जिलों में 122 राजस्व अनुविभाग तथा 250 तहसील हो गए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारा उद्देश्य यही है कि व्यक्ति को इकाई मानकर काम करना है और इसके लिए बड़े जिलों को छोटा किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती आज हम मना रहे है और इस अवसर पर न्याय योजनाओं की राशि वितरित की गई है और नवीन राजस्व कार्यालयों का शुभारंभ किया गया है, हमें आज इस बात की खुशी है कि इन योजनाओं का लाभ लेते हुए लोग खुश हैं।


इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा न्याय योजनाओं सहित अन्य योजना के हितग्राहियों किसानों, मजदूरों, ग्रामीण व पशुपालकों को 2055.60 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाईन भुगतान किया गया। कार्यक्रम में जिले के 50 हजार से ज्यादा किसानों के खाते में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के द्वितीय किश्त के रुप में 4285.96 लाख रुपए की राशि का अंतरण किया गया। जिला कलेक्टोरेट के ई सेवा केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला सीजीएमएससी के अध्यक्ष एवं लुंड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, नगर निगम आयुक्त अभिषेक कुमार, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, सीईओ जिला पंचायत नूतन कुमार कंवर, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी सहित हितग्राही उपस्थित रहे।


नवीन उपखण्ड कार्यालय के शुभारंभ से ग्रामीणों को राजस्व कार्यों में मिलेगी सुविधा- नवीन उपखण्ड कार्यालय उदयपुर के शुभारंभ से 186 ग्रामों के लोगों को राजस्व कार्यों में सुविधा मिलेगी, उपखण्ड उदयपुर अंतर्गत 02 तहसील, 07 राजस्व मण्डल, 63 पटवारी हल्का, 133 ग्राम पंचायत तथा 186 ग्राम हैं। वहीं नवीन उपखण्ड कार्यालय धौरपुर के शुभारंभ से 112 ग्रामों के लोगों को राजस्व कार्यों में सुविधा मिलेगी, इसके अंतर्गत 01 तहसील, 04 राजस्व मण्डल,37 पटवारी हल्का, 77 ग्राम पंचायत, 112 ग्राम हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!