Ram Mandir Pran Pratishtha: धर्म नगरी अयोध्या के भव्य मंदिर में 22 जनवरी 2024 दिन सोमवार को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. ऐसे में इस कार्यक्रम को लेकर न सिर्फ अयोध्या बल्कि पूरे देश में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है. लोग भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को और भी भव्य और यादगार बनाने के लिए अपनी तरफ से कुछ न कुछ भेट कर रहे हैं. अगरबत्ती से लेकर दीपक तक सभी चीजें देश के अलग-अलग राज्यों से अयोध्या पहुंचाई गई. अब इसी क्रम में राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर के एक कलाकार ने भगवान राम की छवि एक पेंसिल की नोक पर बनाई है जो राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी.

पेंसिल की नोक पर बनाई श्री राम की कलाकृति
पेंसिल की नोक पर भगवान राम की मूर्ति बनाने वाले कलाकार कोई और नहीं बल्कि जयपुर के महेश नगर में रहने वाले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति हैं जो अक्सर अपनी कलाकृति से लोगों को अचंभित कर देते हैं. इस बार नवरत्न प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर अति सूक्ष्म श्री राम की मूर्ति बनाई है. इस कलाकृति में एक हाथ में धनुष, तो दूसरे हाथ में बाण को तराशा गया है जो हूबहू अयोध्या के श्री राम की मूर्ति से मिलती है.


मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी कलाकृति
मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने बताया कि पेंसिल की नोक पर भगवान राम की कलाकृति को बनाने में उन्हें करीब 5 दिन का समय लगा है. इस कलाकृति की लंबाई 1.3 सेंटीमीटर है. उन्होंने बताया कि इस मूर्ति को अयोध्या के राम म्यूजियम में रखने के लिए मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जाएगी. बता दें कि इससे पहले भी जयपुर के नवरत्न प्रजापति पेंसिल की नोक पर भगवान गणपति, भगवान महावीर स्वामी, महाराणा प्रताप, वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, डॉ भीमराव अंबेडकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि की कलाकृति बना चुके हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!