अंबिकापुर: राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर के एन.सी.सी. कैडेट्स द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण में 28 सी.जी. एन.सी.सी. बटालियन रायगढ़ के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विनय मल्होत्रा एवं एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर कर्नल संतोष रावत के निर्देशन तथा महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट पंकज कुमार अहिरवार के मार्गदर्शन में व राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य रशीदा परवेज जी के संरक्षण में योगाभ्यास का आयोजन किया गया।

एन.सी.सी. कैडेट्स , अन्य छात्रों एवं प्राध्यापकों द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं का अनुकरण कर योगाभ्यास के आयोजन में हिस्सा लिया गया। जिसके द्वारा विद्यार्थी जीवन में योग के महत्व का अनुकरण कर विद्यार्थियों में स्वयं तथा दूसरों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत-चेतना व जागरूकता व उत्तरदायित्व को बढ़ावा दिया जा सके।

राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबिकापुर के एनसीसी कैडेट्स, अन्य छात्रों एवं अध्यापकों तथा महाविद्यालय की प्राचार्या महोदया की उपस्थिति में आमंत्रित योग गुरु श्री गंजीत कुमार द्वारा योगाभ्यास कराया गया तथा छात्रों से लेकर प्राध्यापकों तक सभी ने बहुत ही उत्साह पूर्वक इस आयोजन में भाग लिया ।

इन गतिविधियों के ,द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दिवस के अवसर पर योग के इन क्रियाकलापों द्वारा ,सभी में अपने स्वास्थ्य संरक्षण एवं स्वस्थ जीवन शैली के प्रति प्रतिबद्धता तथा सजगता की भावना को योग के विभिन्न आयामो में प्रकट किया और साथ ही साथ सभी को यह संदेश देने का प्रयास किया गया की योग हमारी संस्कृति की अनमोल धरोहर है तथा आज के इस व्यस्त जीवनशैली में योग आज भी कई प्रकार की मानसिक वह शारीरिक तनाव मैं निजात देने में कार्यकारी है तथा इसके निरंतर अभ्यास से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां व अनेकों रोगों से मुक्ति दिलाने में उपयोगी साबित हुई है तथा यह उस कथन को शत-प्रतिशत पूरा करती है की ” उपचार से संरक्षण बेहतर है ।” यह आपको केवल मानसिक शारीरिक समस्याओं से निजात ही नहीं दिलाती परंतु इसके सतत अभ्यास से मनुष्य में एक नई सकारात्मक ऊर्जा भरने में भी सक्षम है इसके लगातार उपयोग से व्यक्ति ना केवल स्वस्थ रह सकता है परंतु मनुष्य के व्यवहार में भी सकारात्मक दृष्टिकोण देता है , आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छात्रों तथा अध्यापकों ने योग के अभ्यास द्वारा सभी को यह संदेश देने की कोशिश की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!