बलरामपुर:  देश के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा महतारी वंदन योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 70 लाख महिलाओं के खाते में 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि का अंतरण किया गया। इसके अंतर्गत जिले की 2 लाख 15 हजार 115 महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना अंतर्गत बैंक डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त लगभग 19 करोड़ 94 लाख 45 हजार की राशि अंतरित हुई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने आयोजित कार्यक्रमों में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर महिलाओं, आम नागरिकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज महतारी वंदन योजना के तहत 655 करोड़ की पहली किस्त जारी की गई है। इसके लिए उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जब माता बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है, अब हर महीने ये पैसा महिलाओं के खाते में आएगा। इतने कम समय में मोदी की गारंटी के तहत् महतारी वंदन योजना का कार्य पूरा हुआ है, आज पक्का आवास, उज्ज्वला गैस, जनधन खाते महिलाओं के नाम से खुल रहे हैं। नमो ड्रोन दीदी योजना से महिलाओं को ड्रोन देने के साथ ट्रेनिंग भी दिया जायेगा तथा आने वाले 5 वर्षों में जनकल्याण के कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार अपनी गारंटी पूरी करती रहेगी।

मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय ने सभी महिलाओं को बधाई दी। इस अवसर पर उन्होंने बाल विवाह मुक्त पूरी तरह समाप्त करने के लिए बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ के ब्रोशर का विमोचन किया तथा बाल विवाह मुक्त के लिए संकल्प भी दिलाया। आदिम जाति विकास एवं कृषि मंत्री  रामविचार नेताम ने प्रदेश एवं जिलेवासियों को महतारी वंदन योजना के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के घोषणा अनुरूप मोदी के गारंटी के तहत प्रति माह 1 हजार रूपए देने का संकल्प लिया था, जिसे हमने आज पूरा किया है।

जिले के 2 लाख से भी अधिक महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना अन्तर्गत डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त जारी

महतारी वंदन योजना अंतर्गत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन बाजारपारा आडिटोरियम के पास किया गया। सर्वप्रथम जनप्रतिनिधियों द्वारा महात्मा गांधी एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के गणमान्य नागरिक  ओमप्रकाश जायसवाल, जनपद उपाध्यक्ष  भानु प्रकाश दीक्षित, कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का, जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील, अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों द्वारा 500 हितग्राहियों को नवीन राशन कार्ड तथा दिव्यांगो को ट्रायसायकल का वितरण किया गया। कार्यक्रम में खेल स्पर्धा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं ने खो-खो, गोला फेंक, रस्साकशी में अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया। विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथियों द्वारा पुरस्कार वितरण भी किया गया।

कलेक्टर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महतारी वंदन योजना में जिले के आला अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने एक माह की अवधि में बहुत कर्मठता से कार्यों को संपादित किया है। इस योजना के अंतर्गत जिले में 2 लाख 15 हजार 768 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 2 लाख 15 हजार 115 लाभार्थियों के खाते में 1 हजार की राशि अंतरित हुई है। उन्होंने कहा कि महिलाएं इससे आर्थिक रूप से सशक्त होंगी और आजीविका के रूप में बेहतर कार्य कर आगे बढ़ेंगी। उन्होंने बताया कि बाल विवाह उन्मूलन के मामले में हमारा जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाते हुए बाल विवाह मुक्त राज्य बनाने की बात कही। कार्यक्रम में अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं दी।

बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही विकासखण्ड स्तर पर टाऊन हॉल रामानुजगंज, सामुदायिक भवन वाड्रफनगर, जनपद सभाकक्ष शंकरगढ़, धान मंडी प्रांगण बूढ़ा बगीचा राजपुर एवं दुर्गाबाड़ी कुसमी में भी महतारी वंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!