नई दिल्ली: केंद्र सरकार भारत की G20 अध्यक्षता को चिह्नित करने के लिए 100 रुपये और 75 रुपये के दो स्मारक सिक्के जारी करेगी। 24 जुलाई को जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, 100 रुपये के स्मारक सिक्के के केंद्र में अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा और इसके पिछले हिस्से पर देवनागरी में सत्यमेव जयते अंकित होगा।

इसके बाईं ओर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ शब्द और दाईं ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ शब्द अंकित होगा। सिक्के के पिछले हिस्से के बीच में भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के लोगो का डिजाइन होगा और सिक्के की ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में वसुधेव कुटुंबकम लिखा होगा और ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ लिखा होगा। अधिसूचना के अनुसार, सिक्के की निचली परिधि पर अंग्रेजी लिखी होगी।

ये फीचर्स 75 रुपये के सिक्के पर भी होंगे। दोनों सिक्कों का मानक वजन 35-35 ग्राम होगा और इनका व्यास 44 मिलीमीटर होगा। भारत की G20 की अध्यक्षता 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2023 तक है। G20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है।

भारत की अध्यक्षता में नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को होने वाला है। स्मारक सिक्के आम तौर पर किसी विशेष अवसर को चिह्नित करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!