सूरजपुर: कलेक्टर इफ्फत आरा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष विभाग के अधिकारियों की समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में धान खरीदी की तैयारी की जानकारी ली तथा सभी नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारियों को धान खरीदी की तैयारी समय अवधि में पूर्ण करने एवं बिचौलियों, बाहरी राज्यों से धान खपाने वाले पर नियंत्रण हेतु विशेष कार्ययोजना बनाने के कड़े निर्देश दिए है।

कलेक्टर सुश्री आरा ने आगामी धान खरीदी को लेकर बिंदुवार जानकारी ली। उन्होंने समितियों में किसानों के नवीन पंजीयन रकबा संशोधन के आवेदन को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से समन्वय कर समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समितियों में स्थल चयन, साफ-सफाई, फेंसिंग, चबूतरा, डनेज, विद्युत व्यवस्था, सीसी टी.वी., पेयजल तथा किसान विश्राम गृह की व्यवस्था कराने के साथ-साथ पर्याप्त तारपोलिन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। धान उपार्जन हेतु बारदाना, नवीन बारदाना, मिलर के पुराने बारदाने, स्टैंसिल, रजिस्टर की व्यवस्था कराने के निर्देश देते हुए कलेक्टर द्वारा धान खरीदी के दौरान लघु एवं सीमांत कृषकों के रोस्टर वार धान खरीदी करने हेतु निर्देश समस्त समिति प्रबंधकों को दिया गया जिसमें अधिकांश लघु किसानों को प्राथमिकता में धान खरीदी करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने टोकन जारी करने से धान खरीदी तक सभी समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ तौल पत्रक की प्रति किसान को भी देने के निर्देश दिये है। धान खरीदी के दौरान समिति में भंडारित स्थान पर सुरक्षा की व्यवस्था ए करने के निर्देश दिए।

उन्होंने किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य, कॉल सेंटर, मजिस्ट्रेट, फायर ब्रिगेड, पुलिस थाना तथा कंट्रोल रूम के नंबर आवश्यक रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने समितियों में समस्त तैयारी 25 अक्टूबर 2022 तक पूरी करवाने के निर्देश दिए हैं। जिन खरीदी केंद्रों में भूमि समतलीकरण विद्युत व्यवस्था के साधन उपलब्ध नहीं है उन्हे भी 25 अक्टूबर 2022 तक समस्त तैयारी पूरा करने के लिए कहा गया।

कलेक्टर ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी पंडो जनजातियों को शासन द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने खराब रोड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, विद्युतीकरण की समस्या, आयुष्मान कार्ड, शौचालय निर्माण, किसान क्रेडिट कार्ड, वोटर आईडी जिनका नहीं बना है बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने श्रम विभाग में पंजीयन नहीं हुआ है शिविर लगाकर पंजीयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतापपुर क्षेत्र में निवासरत कोड्डाकू जनजाति को शासन से मिलने वाले सुविधाएं जिनको नहीं मिल रहा है सर्वे कर सुविधाएं उपलब्ध करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में कार्यरत कर्मचारियों की जानकारी ली तथा समय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में शव वाहन की व्यवस्था दुरुस्त करने एवं हेल्प नंबर जारी करने के निर्देश दिए जिससे संबंधित को इसी प्रकार की परेशानी ना हो।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर नरेन्द्र पैकरा, डॉक्टर प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर नंदजी पांडे, , एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, दीपिका नेताम, उत्तम प्रसाद रजक, एसपी कार्यालय डीएसपी नंदनी ठाकुर एवं विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!