सूरजपुर: जिले के प्रभारी सचिव पी. दयानंद व सरगुजा कमिश्नर जी. आर. चुरेंद्र ने तिलसिवां स्थित जिला लाइब्रेरी, वृद्धाश्रम, अरुणोदय कोचिंग सेंटर एवं बड़कापारा में बनाए गए कला केंद्र की व्यवस्थाओं का अवलोकन कर जायजा लिया। उन्होंने जिला लाइब्रेरी में विभिन्न विषयों हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, फिजिक्स, केमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर, धार्मिक की पुस्तकें जो कि विभिन्न कैटेगरी में रखे गए हैं निरीक्षण किया। उन्होंने बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अलग-अलग बने रीडिंग कक्ष का भी अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर इफ्फत आरा, पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत सीईओ राहुल देव, एसडीएम रवि सिंह, डीपीओ चंद्रबेस सिसोदिया, सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिला लाइब्रेरी में सभी केटेगरी के बुक्स, बुजुर्गों एवं दिव्यांग जनों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग बैठने की व्यवस्था रखी गई है। दिव्यांगों एवं बुजुर्गों के लिए कैरम, लूडो अन्य प्रकार की खेल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है तथा प्रतियोगी परीक्षा तैयारी कर रहे युवाओं के लिए गर्ल्स एवं बॉयज के लिए अलग-अलग रीडिंग रूम उपलब्ध कराई गई है। जिला लाइब्रेरी में मोटिवेशनल कक्ष, वर्चुअल ऑनलाइन क्लास की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिससे जिले के बिहारपुर सहित दूरदराज क्षेत्र में अध्ययनरत छात्रों को विभिन्न विषयों की विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध किए जाने की व्यवस्था है। ई-लाइब्रेरी की सुविधा है जिससे बच्चे अपने आवश्यकता एवं जरूरत के आधार पर पाठ्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। लाइब्रेरी में शौचालय, पीने के लिए आरओ एवं गार्डन की भी व्यवस्था है।

प्रभारी सचिव पी. दयानन्द एवं सरगुजा आयुक्त जी.आर. चुरेन्द्र ने तिलसिवा स्थित वृद्धजनों के लिए बनाए गए स्नेह सम्बल वृद्धा आश्रम का भी अवलोकन किया जहां उन्होंने वृद्ध जनों को बेहतर सुविधा देने के लिए बनाए गए मनोरंजन कक्ष, सर्वधर्म प्रार्थना कक्ष, पुस्तकालय, अन्नपूर्णा कक्ष, बेड़ की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था का जायजा लिया। प्रभारी सचिव ने इस दौरान स्नेह संबल वृद्धाश्रम में वृक्षारोपण किया।

उन्होंने बड़कापारा में कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कला केंद्र का भी जायजा लिया जहां उन्होंने ग्रीन रूम, इंस्ट्रुमेंटल रूम, वोकल रूम, ड्राइंग रूम, रिकॉर्डिंग रूम में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सूरजपुर में चल रहे अरूणोदय कोचिंग सेन्टर का भ्रमण किया। वहां पढ़ाई कर रहे बच्चों से खूब मेहनत करने उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने बच्चों से पूछा कहां से आप सब आते है इसमे कोई भैयाथान, प्रेमनगर, भटगांव जैसे स्थानों से आते है। जिला प्रशासन द्वारा किए गए अभिनव पहल की सराहना की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!