भारत के लोगों की औसत उम्र धीरे धीरे बढ़ रही है। मेडिकल जर्नल मेडरेक्सिव में छपी रिपोर्ट से पता चला है कि शतायु होने के पीछे जेनेटिक फेक्टर्स का रोल अहम है। स्टडी में 85 साल से उपर और 18 से 49 साल के युवाओं के सैंपल लिए गए। रिसर्च में साइंटिस्ट्स ने ओल्ड एज ग्रुप में 11 तरह के जेनेटिक वेरिएंट्स की पहचान की, जो ना सिर्फ लंबी उम्र देते हैं बल्कि बुजुर्गों के लिए सुरक्षा कवच का काम भी करते हैं। इनमें से एक वेरिएंट तो जापान, जर्मनी, फ्रांस के लोगों में भी मिल चुका है। जहां 100 साल तक जीने का रेशियो ज्यादा है। 

भले ही हमें अच्छे जीन मिले हों, लेकिन खराब लाइफस्टाइल के साथ बुरी आदतें नहीं छोड़ेंगे तो आने वाली जेनरेशन को तोहफे में कई जेनेटिक बीमारियों मिलेंगी। ऐसी ही एक बीमारी है हाइपरटेंशन, जो तेजी से लोगों को परेशान कर रही है। पूरी दुनिया के 128 करोड़ से ज्यादा हाई बीपी के मरीज हैं जिसमें से करीब 46% पेशेंट अपनी बीमारी से ही अंजान हैं। अगर वक्त रहते हाई बीपी कंट्रोल ना हो तो ब्रेन स्ट्रोक आ सकता है, हार्ट-किडनी फेल हो सकते हैं।

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है हाइपरटेंशन के पेशेंट और ज़्यादा सावधान रहें, क्योंकि गर्मी में पानी की कमी शरीर के अंदर खून गाढ़ा कर देती है। जिससे ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। स्वामी रामदेव से जानते हैं योगिक आयुर्वेदिक उपाय से बीपी को कैसे कंट्रोल करें?

लाइफस्टाइल बिगड़ने से बीमारी
मोटापा
हाइपरटेंशन
डायबिटीज़
हार्ट प्रॉब्लम
थायराइड
लंग्स प्रॉब्लम
फैटी लिवर
कैंसर
आर्थराइटिस

हाइपरटेंशन से खतरा
ब्रेन स्ट्रोक
हार्ट अटैक
किडनी फेलियर
नज़र कमज़ोर

क्यों बढ़े रहे हैं हाई बीपी के मरीज़?
खराब खानपान
वर्कआउट की कमी
मोटापा
डायबिटीज़
अल्कोहल
सिगरेट-तंबाकू

हाई बीपी के लक्षण
बार-बार सिरदर्द
ब्रीदिंग प्रॉब्लम
नसों में झनझनाहट
चक्कर आना

हाइपरटेंशन से कैसे बचें?
डाइट हेल्दी रखें
वजन कंट्रोल करें
नमक कम लें
योग-मेडिटेशन करें
अल्कोहल बंद कर दें

कंट्रोल होगा बीपी
खूब पानी पीएं
स्ट्रेस-टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें
फास्टिंग करने से बचें

बीपी नॉर्मल रखने के लिए क्या खाएं?
खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!