सूरजपुर: जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए 99 स्थानों में शिविर लगाकर उनका चेकअप कर विटामीन सिरफ एवं आवश्यक दवाएँ देने हेतु नवाचार हेल्थ फाई-ड़े का आयोजित किया गया ।

जिले में कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन में जिला पंचायत सीईओ राहुल देव गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला कार्यक्रम अधिकारी के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से पुरे जिले ने शिविरों का आयोजन किया गया, उपरोक्त अभियान में ग्रामिण क्षेत्र के बच्चों को जर्वजस्त लाभ मिल रहा है। सभी गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चें अपनी माताओं के साथ प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र पर आ रहे हैं और उनका विधिवत मेडिकल जॉच की जा रही है। मां एवं उनके क्षेत्र के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ दवां एवं विटामिन सिरफ के साथ व्यवहार परिवर्तन के लिए भी बताया जा रहा है। हेल्थ फाईड़े के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रो में सुपोषण पाठशाला का आयोजन भी किया जा रहा है जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गंभीर एवं मध्यम कुपोषित बच्चे के मां के व्यवहार परिर्वतन स्वच्छता के संबंध में जानकारी के साथ ही खेल खानपान, रहन-सहन के सम्बंध की जानकारी संबंधित पर्यवेक्षक के माध्यम से दी गई ।
महिला जागृती शिविर का आयोजन भी सभी स्थान में आयोजित किया गया जिसमें महिलाओं को अपने जिवन शैली में कैसे परिर्वतन लाना, अपने खान-पान के तरीके में एवं आहार में विटामिन, कार्बाेहाइड्रेट, वसा तथा फाईवर पर्याप्त मात्रा में हो इसका धयान देना है यह बताया जा रहा हैं।

इस कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रवेश सिंह सिसोदिया, जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल के द्वारा हेल्थ फाई-ड़ें कार्यक्रम का आज निरिक्षण किया गया जिसमें रामानुजनगर विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चन्दरपुर एवं परशुरामपुर के कार्यक्रम में वह उपस्थित रहें, कार्यक्रम अधिकारी नें ड़ॉ से मुलाकात कर बच्चों में होने वाले परिर्वतन पर चर्चा की साथ हि उन्होने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं महिलाओं से अलग-अलग चर्चा कर व्यवहार परिर्वतन पर जोर दिया सूरजपुर जिले में आज प्रतापपुर विकासखंड में 14. सूरजपुर – 14 प्रेमनगर- 05 रामानुजनगर 12, ओड़गी पर हैल्थ फाई-ड़े शिविर का आयोजन किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!