मनेन्द्रगढ-चिरमिरी-भरतपुर:नवीन अस्तित्व में आये जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के कलेक्टर पी. एस. ध्रुव बीते शनिवार को तहसील भरतपुर क्षेत्र के भ्रमण पर पहुंचे जहां उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्य, विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी एवं गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को समय-सीमा में सभी शासकीय कार्य संपादित करने का निर्देश दिया।

कलेक्टर ने ग्राम बरेल में प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर तथा आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने शाला में आवश्यक संधारण कराने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश दिए। शाला में बच्चों की कम उपस्थिति पर शिक्षक को पालकों से चर्चा कर बच्चों को शाला भेजने प्रोत्साहित करने कहा। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर में कार्यरत एएनएम को संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया। आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज सभी बच्चों को केन्द्र तक लाने, तथा कुपोषित बच्चों को अंडा नियमित रूप से खिलाने के निर्देश दिए। किचन के निरीक्षण में सभी खाद्य सामग्री अच्छी गुणवत्ता की पाई गई।

गोबर खरीदी बढ़ाने और अमृत सरोवर की मेड़ पर फलदार वृक्ष रोपित करवाए जाने के निर्देश

निरिक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र के सामने सड़क में जल जमाव की स्थिति पर कलेक्टर ने सचिव ग्राम पंचायत धोवाताल को शीघ्र नाली बनवा कर जल जमाव को हटाने के निर्देश दिए। ग्राम धोवाताल में कलेक्टर ने गोठान एवं मनरेगा अंतर्गत निर्मित अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। गोठान में निरीक्षण के दौरान स्वसहायता समूह द्वारा तैयार की गई वर्मी कम्पोस्ट की बेहतर गुणवत्ता पर कलेक्टर ने समूह की सराहना की और इसी तरह बेहतर काम करने प्रोत्साहित किया। उन्होंने गोबर खरीदी बढ़ाने और अमृत सरोवर की मेड़ पर कटाव रोकने के लिए फलदार वृक्ष रोपित करवाए जाने के निर्देश दिए।

इसी तरह ग्राम चुटकी में जल संसाधन विभाग द्वारा निर्माणाधीन डौकीझरिया डायवर्सन के बाँध एवं कैनाल का निरीक्षण किया और समय सीमा में कार्य पूर्ण करवा कर किसानों को लाभान्वित करने कहा। ग्राम उमरवाह में आंगनबाड़ी केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र भवन जर्जर होने पर संबंधित अधिकारियों को नवीन भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करवा कर प्रेषित करने कहा।

बहरासी गौठान का ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा योजना अंतर्गत चयन, बड़े स्तर पर रोजगार परक गतिविधियाँ होंगी शुरू
ग्राम बहरासी में गौठान, पीडीएस दुकान, ग्राम पंचायत कार्यालय, कन्या छात्रावास एवं उप स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया। गोठान में वर्मी कम्पोस्ट, एलईडी बल्ब निर्माण इकाई, मिनी आयल मिल, मशरूम उत्पादन यूनिट के निरीक्षण में गुणवत्ता परक उत्पादन बढाने तथा ग्रामीण जन को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए अन्य आजीविका गतिविधि भी प्रारम्भ करने का निर्देश दिए गए। ग्राम बहरासी के गोठान का चयन रीपा योजना अंतर्गत किया गया है, इस योजना अंतर्गत बड़े स्तर पर इस ग्राम में रोजगार परक गतिविधियाँ आरम्भ होंगी।

ग्राम खमरौध में गिरदावरी कार्य का निरीक्षण कर शत-प्रतिशत त्रुटि रहित गिरदावरी कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश मौके पर मौजूद पटवारी, राजस्व निरीक्षक व तहसीलदार को दिए गए। भ्रमण के दौरान एसडीएम भरतपुर एवं खण्ड स्तरीय अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!