अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने बुधवार को अम्बिकापुर जनपद के ग्राम घंघरी स्थित एजुकेशन हब में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, पहाड़ी कोरवा कन्या आश्रम तथा निर्माणधीन प्रयास आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने एकलव्य आवासीय विद्यालय में छात्रों के लिए बनाए गए भोजन की गुणवत्ता तथा राशन सामग्री का निरीक्षण किया। दाल सहित अन्य राशन सामग्री औसत गुणवत्ता का होने के कारण अधीक्षक एवं प्राचार्य को मीनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण व स्वादिष्ट भोजन प्रदाय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही राशन सामग्री महिला स्व सहायता समूहों से खरीदी करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बच्चों को जमीन में बैठकर खाना खाते देख डाइनिंग हाल में डायनिंग टेबल व भोजन के बर्तन रखने के लिए बड़ा टेबल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। स्वच्छ पेयजल के लिए फ्लोराइड रिमूवल प्लांट लगवाकर दोनों छात्रवासों में रनिंग वाटर की व्यवस्था कराने तथा छात्रों के बेड में मच्छरदानी लगाने की सुविधा हेतु सॉकेट लगवाने के निर्देश दिए। बताया गया कि दो मंजिला भवन वाले आवासीय विद्यालय में करीब 500 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। छात्रवास के पास ही करीब 17 करोड़ रुपये की लागत से प्रयास आवासीय विद्यालय भवन का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है। अब तक करीब 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। कलेक्टर ने अगले 5 महीने में भवन निर्माण का काम पूरा करने हेतु अधिक संख्या में मजदूर लगाने व गुणवत्तापूर्ण निर्माण के निर्देश दिए।


छात्राओं को मिली 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि-

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान एकलव्य आवासीय विद्यालय स्कूल का राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता में भाग हेतु सांस्कृतिक दल की तैयारी का अवलोकन किया। उन्होंने छात्राओं की तैयारी को देखकर सराहना करते हुए प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया। इस दौरान शास्त्रीय गायन की तैयारी कर रहे छात्र आशुतोष तिर्की को भी शुभकामनाएं दी। बताया गया कि 1 नवम्बर से 3 नवंबर तक बैंगलुरु में राष्ट्रीय स्तर पर एकलव्य आवासीय विद्यालय के छात्रों का प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कक्षा छठवीं व आठवी के छात्र-छात्रों से रू-ब-रू होते हुए हिंदी, अंग्रेजी सहित अन्य विषयों से संबंधित सवाल पूछकर उनकी ज्ञान की स्तर को परखा। छठवीं के छात्र सूरज ने ब्लैक बोर्ड अपना नाम सुरज लिखने पर भविष्य में ‘‘सूरज’’ सुधार कर लिखने कहा। कक्षा 8 वी के छात्र विक्रम ने 17 का व छात्रा निशा ने 19 पहाड़ा सुनाया।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जेआर नागवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता व्हीके बेदिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!