कोरबा। जिले के कटघोरा वनमंडल में हाथियों का आतंक बदस्तूर जारी है। यहां के केंदई रेंज में विचरण कर रहे एक दंतैल हाथी अर्ध रात्रि को दल से अलग होकर ग्राम परला पहुंच गया, और एक ग्रामीण के घर को घेर लिया। घर में दंतैल से घिरे ग्रामीण व उसके परिवार ने पटाव में चढक़र अपनी जान बचाई। वन विभाग की निगरानी टीम को जानकारी मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंची और दंतैल को खदेडऩे के साथ पटाव में छिपे ग्रामीण व उसके परिवार को उतारकर सुरक्षित स्थान में पहुंचाया। इस दौरान दंतैल ने उत्पात मचाते हुए ग्रामीण के घर के काफी हिस्से को भी ध्वस्त कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार केंदई रेंज में 39 हाथी कापानवापारा व परला बीट में विचरण कर रहे हैं, जिनमें से 30 हाथियों का दल कापानवापारा तथा 9 हाथी परला के कक्ष क्रमांक पी-347 में सक्रिय हैं।बताया जा रहा है कि परला क्षेत्र में सक्रिय 9 हाथियों के दल में शामिल एक दंतैल हाथी रात्रि 1 बजे के लगभग दल से अलग हुआ और परला बस्ती में प्रवेश कर चंद्रिका प्रसाद साहू नामक ग्रामीण के घर में घुस गया। दंतैल ने घर में प्रवेश करते ही उत्पात मचाना शुरू कर दिया और बरामदे को तोडऩे के साथ ही चंद्रिका प्रसाद व उसके परिवार को घेर लिया। किसी तरह चंद्रिका प्रसाद व उसका परिवार अपने आपका बचाव करते हुए पटाव में चढ़ गया और उसके एक कोने में छिपकर जान बचाने के साथ ही इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी। अधिकारियों के निर्देश पर हाथियों की निगरानी में लगे वन विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंची और जान जोखिम में डालकर पहले ग्रामीणों को नीचे उतारा फिर दंतैल को खदेडऩे की कार्यवाही की। जिससे ग्रामीण व उसके परिवार की रक्षा हो सकी।

इस बीच वन विभाग की टीम ने थर्मल ड्रोन कैमरे में दंतैल की हरकतों व बचाव अभियान की तस्वीर कैद कर ली। बचाव अभियान की कार्यवाही में डिप्टी रेंजर अजय कुमार साय, वनपाल दरसराम मिलन, वनरक्षक राकेश चौहान, राजकुमार बंजारे, सुकमन पाटले, पंकज खैरवार, प्रदीप पराइन के साथ ग्रामीणों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इससे पहले दंतैल ने बुधवार सिंह बिंझवार के घर को भी निशाना बनाते हुए क्षतिग्रस्त कर दिया। दंतैल के उत्पात से ग्रामीण काफी दहशत में रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!