बिलासपुर। विद्युत उत्पादन कंपनी के डा श्यामा प्रसाद ताप विद्युत संयंत्र (डीएसीपीएम) में एकाएक तकनीकी खराबी आ गई। इससे संयंत्र की 250-250 मेगावाट (कुल 500 मेगावाट) की दोनों इकाइयां ट्रिप होकर बंद हो गई। इससे ट्रांसमिशन कंपनी की 220 केवी लाइन में असर पड़ा और झटका (जर्क) लगने से 132 केवी लाइन भी बंद हो गई।

परिणामस्वरूप कोरबा जिला समेत सरगुजा, विश्रामपुर, कोरिया व आसपास के क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बंद हो गई। घटना दोपहर 2.45 बजे हुई। विद्युत कंपनी से जुड़े जानकारों का कहना है कि डीएसपीएम संयंत्र में तेज आवाज हुआ और संयंत्र की दोनों इकाइयां बंद हो गई। इस संयंत्र से 220 केवी लाइन निकली है, जिससे छुरी स्थित सबस्टेशन में बिजली आपूर्ति होती है और वहां से 132 केवी में परिवर्तित कर अन्य स्थानों पर सप्लाई किया जाता है।

संयंत्र बंद होने से इस 220 केवी लाइन में जर्क आया और पूरी लाइन बंद हो गई। संयंत्र में क्या खराबी आई है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। शुक्रवार को माता कर्मी जयंती का अवकाश होने की वजह से संयंत्र में उपस्थिति कम थी, संयंत्र ट्रिप होने की जानकारी मिलते ही संयंत्र के कार्यपालक निदेशक डा हेमंत सचदेव समेत अन्य आला अफसर पहुंचे और सुधार कार्य में जुट गए। आज ही विद्युत उत्पादन कंपनी के प्रबंध निदेशक एसके कटियार भी कोरबा प्रवास पर थे, जानकारी मिलने पर कटियार भी संयंत्र पहुंच गए। उधर ट्रांसमिशन कंपनी व विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी भी लाइन में सुधार कार्य में जुटे हुए है। संभावना जताई जा रही कि जल्द ही विद्युत आपूर्ति बहाल कर ली जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!