कोरिया:  पुलिस अधीक्षक कोरिया  सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज बैकुंठपुर एवं एकलव्य छात्रावास सोनहत में बाहर से आई सेंट्रल फ़ोर्स को चुनाव ड्यूटी संबंधी विभिन्न बिंदुओं पर जागरूक किया गया।

एसपी कोरिया के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया एवं चुनाव नोडल अधिकारी मोनिका ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रदाय उपरोक्त प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, फोर्स डेप्लॉयमेंट, सीपी फ्लैग मार्च, बूथ में ड्यूटी, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, संपत्ति विरूपण अधिनियम, आमसभा जुलूस, रेस्ट हाउस के संबंध में चुनाव ड्यूटी, क्या करें एवं क्या ना करें इत्यादि के सम्बन्ध में बाहर से आई CRPF एवं ITBP फ़ोर्स को जानकारी से अवगत कराया गया।
कार्यशाला में फ़ोर्स को जिले की सामान्य जानकारी, संसदीय क्षेत्र/विधान सभा क्षेत्र, मतदान केन्द्रों के वर्गीकरण के संबंध में बताया गया। इसके अतिरिक्त CAPF की विभिन्न ड्रियुटी जो उनसे ली जाने वाली, आदर्श आचार संहिता के पालन, बल को मतदान दिवस के पूर्व, मतदान दिवस के दिन एवं मतदान दिवस के बाद क्या-क्या करना है, इस सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। साथ ही यह भी बताया गया कि आपको क्या-क्या नही करना है।

उल्लेखनीय है कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला पुलिस बल, फॉरेस्ट गार्ड, होमगार्ड, SECL गार्ड, कोटवार के अतिरिक्त जिले को 3 CRPF और 1 ITBP कंपनी अतिरिक्त तौर पर आवंटित की गई है। प्रत्येक कंपनी के लिए थाने से 01-01 लायजनिंग अधिकारी और कर्मचारी को नियुक्त किया गया है।

बैकुंठपुर में SDOP बैकुंठपुर कविता ठाकुर, DSP श्याम मधुकर ने वही सोनहत में SDOP सोनहत राजेश साहू, प्रशिक्षु DSP रविकांत सहारे ने प्रशिक्षण दिया। उपरोक्त प्रशिक्षणों में थाना प्रभारी बैकुंठपुर, यातायात प्रभारी, रक्षित निरीक्षक, थाना प्रभारी सोनहत एवं जिला विशेष शाखा  प्रभारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!