सूरजपुर: जनपद पंचायत सूरजपुर के रीपा व गौठान केंद्र केशवनगर में शासकीय माध्यमिक शाला के 50 विद्यार्थियों ने किया भ्रमण। केशव नगर में संचालित व गौठान गतिविधियों को देखकर विद्यार्थियों के चेहरे में अच्छी खुशी की झलक दिखी।


महिला स्व सहायता समूह द्वारा संचालित गोबर पेंट निर्माण इकाई में उन्होंने रंग बिरंगे पेंट को बनते हुए देखा। गोबर से निर्मित प्राकृतिक पेंट में भी पिंक, ब्लू, पीला जैसे रंग के ऑप्शन देखकर हुए आश्चर्यचकित। इसके साथ ही उन्होंने कालीन निर्माण इकाई, जाली पोल निर्माण इकाई, पेपर कप निर्माण इकाई, बोरी सिलाई एवं प्रिंटिंग इकाई का भी भ्रमण किया गया। भ्रमण करने आए विद्यार्थियों को उपस्थित संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि रीपा व गौठान केंद्र में किस प्रकार से एक बेहतर इकोसिस्टम निर्मित कर ग्रामीण जनों की अर्थव्यवस्था को शासन के सकारात्मक कदम के माध्यम से मजबूत किया जा रहा है।


छात्र छात्राओं को महिला स्व सहायता समूह द्वारा बताया गया कि गोबर से निर्मित प्राकृतिक पेंट कैसे रासायनिक पेंट की तुलना में बेहतर है। इसके साथ ही विद्यार्थियों के साथ उपस्थित शिक्षकों ने विद्यार्थियों को अपनी दैनिक दिनचर्या और अन्य गतिविधियों में नेचुरल रिसोर्सेस का उपयोग करने की सलाह दी ताकि अपने वातावरण को सुरक्षित रख बेहतर भविष्य का निर्माण किया जा सके। इसके साथ ही संचालित समस्त गतिविधियों की जानकारी विद्यार्थियों को दी गई एवं कार्य पश्चात् हो रहे लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। स्कूली छात्र छात्राओं ने विभिन्न गतिविधियों के भ्रमण पश्चात् खुशी एवं प्रसन्नता जाहिर की गई और रीपा व गौठान केंद्र में भ्रमण को अपने विद्यार्थी जीवन काल के बेहतरीन अनुभवों में से एक बताया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!