मुठभेड़ के पश्चात नक्सल डेरा से बरामद किए गए BGL/UBGL Shell, नक्सल दस्तावेज, विस्फोटक एवं अन्य सामग्री  

छत्तीसगढ़।बीजापुर और दंतेवाड़ा के संयुक्त अभियान में दोनों जिला के DRG/STF/CRPF/CoBRA एवं दंतेश्वरी महिला कमाण्डो बल ने माओवादियों के हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ में कुछ माओवादियों के घायल होने की संभावना को देखते हुए आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग जारी हैं।4 मार्च को बीजापुर और दंतेवाड़ा के सीमावर्ती क्षेत्र लोहागांव, करका, मुतवेंडी, कावड़ गांव, पुसनार, बुरजी कुर्विश, हिरमा गुंडा क्षेत्र में भारी संख्या में नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना पर दंतेवाड़ा डीआरजी, दंतेश्वरी फाइटर्स, बीजापुर डीआरजी, कोबरा तथा एसटीएफ का संयुक्त बल दंतेवाड़ा एवं बीजापुर के सरहदी इलाकों में नक्सल गश्त पर रवाना किया गया था।4 मार्च को धोबीघाट एवं लोहा गांव के समीप पूर्व से घात लगाए नक्सलियों द्वारा पुलिस पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग की गई जिसका आत्म सुरक्षार्थ जवाब पुलिस बल के द्वारा दिया गया। फायरिंग के पश्चात क्षेत्र को सर्च करने पर खाली खोखे, नक्सल साहित्य, दैनिक उपयोग की सामग्री बर्तन, तालपत्री आदि बरामद किया गया। 5 मार्च को गंगालूर के समीप नक्सलियों ने पुसनार के टेकामेटापारा  में पूर्व से घात लगाए माओवादियों ने ग्रामीणों तथा आबादी क्षेत्र की आड़ लेकर पुलिस बल पर स्वचलित हथियारों से अंधाधुंध फायरिंग की तथा भारी मात्रा में बीजीएल तथा यूबीजीएल शेल्स दागे। आबादी क्षेत्र होने के कारण पुलिस पार्टी ने अनुशासन तथा संयम का परिचय देते हुए एरिया वेपन का उपयोग नहीं किया तथा आत्मसुरक्षार्थ नक्सलियों के हमले का जवाब दिया।


फायरिंग उपरांत जब क्षेत्र को सर्च किया गया तो खाली खोखे, पिट्ठू ,BGL & UBGL shells, electric wire  तथा एवं दैनिक उपयोग की सामग्री मिली
क्षेत्र से कुछ अहम नक्सल साहित्य साहित्य भी पुलिस बल को प्राप्त हुआ है।जिसका अध्ययन पुलिस बल द्वारा किया जा रहा है। नक्सल उन्मूलन अभियान से लौटते समय बुरजी के समीप गंगालूर-मिरतुर मार्ग को विगत कुछ माह से अवरुद्ध कर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण को दंतेश्वरी फाइटर्स और पुलिस बल के द्वारा समझाइश दी गई कि मार्ग अवरूद्ध होने की स्थिति में गर्भवती महिलाएं एवं चिकित्सीय आपदाओं तथा अन्य आपातकालीन स्थितियों में जनता को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।इस बात से कई ग्रामीण सहमत हुए तथा कुछ ने अपने घर वापस जाने की सहमति भी जताई। मुठभेड़ में कुछ माओवादियों के घायल होने की संभावना को देखते हुए आसपास के क्षेत्र में सर्चिंग जारी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!