हेल्थ: दूध और खजूर दोनों ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। खासकर सर्दियों के मौसम में इन दोनों का अगर एक साथ सेवन किया जाए तो आपको सेहत से जुड़े कई लाभ मिलेंगे। साथ ही इनके सेवन से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। ये शरीर को एनर्जेटिक बनाता है। सर्दियों में खजूर की काफी डिमाड रहती है। गुणों से भरपूर खजूर कब्ज की समस्या में राहत देता है, इसके साथ ही खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है। वहीं दूध के गुणों के बार में तो सभी जानते हैं। इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है। ऐसे में दूध और खजूर का हेल्दी कॉम्बिनेशन शरीर को सेहतमंद रखता है।

कमजोरी करे दूर

सर्दियों में अक्सर हमारी बॉडी सुस्त हो जाती है और कोई भी काम करने में आलस आता है। ऐसे में इस मौसम में अपने आप को एक्टिव रखने के लिए आप दूध के साथ खजूर का सेवन करें। खजूर में काफी मात्रा में ग्लूकोज़ और फ्रूक्टोज़ होता है, जो आपकी बॉडी में एनर्जी देने का काम करता है। ऐसे में अगर आप अपने नाश्ते में दूध के साथ खजूर मिलकार पिएंगे तो कमजोरी और थकान दूर हो जायेगी।

एनिमिया में फायदेमंद

कई लोगों के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जिस वजह से उन्हें एनिमिया की शिकायत होती है। ऐसे में जो लोग एनिमिया से पीड़ित हैं, वो लोग रोज़ाना रात में सोते समय गर्म दूध के साथ खजूर मिलाकर खाना शुरू करें। खजूर में काफी मात्रा में आयरन होता है, जिससे हमारे शरीर में खून बढ़ता है।

त्वचा की परेशानियों को करे दूर

सर्दियों में स्किन से जुड़ी परेशानियां बेहद आम हैं। अपने स्किन की चमक को बनाए रखने के लिए आप खजूर को गर्म दूध के साथ मिलाकर खाना शुरू करें। इसे खाने से त्वचा में जलन और खुजली से राहत मिलती है। इसका सेवन चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। जिससे स्किन ग्लोइंग नज़र आने लगती है।

पाचन क्षमता करे मजबूत

खजूर में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है जो डाइजेशन और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर करने में मदद करता है। सर्दियों में खजूर का सेवन पाचन को सुधारता है। ऐसे में दूध और खजूर का सेवन डाइजेशन में भी लाभकारी हो सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!