नई दिल्ली, एजेंसी। देश भर में कोरोना और ओमिक्रोन के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की गई है। राजधानी दिल्‍ली में 03 जनवरी से ठंड की छुट्टी की घोषणा कर स्‍कूल बंद किए गए हैं। बता दें कि अभी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। स्‍कूल अगले आदेश तक बंद रहने वाले हैं। वहीं कई अन्‍य राज्‍यों में अभी स्थिति पर विचार किया जा रहा है। किसी राज्य में स्कूलों के लिए क्या है नई गाइडलाइंस यहां जानें सबकुछ।

बिहार में स्कूल- कॉलेज और कोचिंग बंद करने का आदेश, हॉस्टल भी होंगे खाली

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार में सरकार ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। शिक्षण संस्थानों के साथ छात्रावास भी संचालित नहीं होंगे। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इससे पहले 8वीं से ऊपर के स्कूल और कॉलेजों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया गया था पर संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए मंगलवार को जारी दिशा-निर्देशों में गुरुवार को बदलाव किया गया है। यह आदेश भी 21 जनवरी तक प्रभावी रहेगा।

यूपी में 10वीं तक के स्कूल अब 16 जनवरी तक बंद

कोरोना के बढ़े मामले के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों को अब 16 जनवरी 2022 तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। पहले प्रदेश में 10वीं तक के स्कूल को 6 जनवरी से 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। वहीं 11वीं और 12वीं कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!