समय सीमा की ऑनलाइन बैठक संपन्न

अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को समय-सीमा की ऑनलाइन बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने गोठानो में संचालित विभिन्न आजीविका गतिविधियो की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करते हुए निरन्तर प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि विकाखंड कार्यक्रम प्रबंधक प्रत्येक गोठान मे भ्रमण कर वहां संचालित आजीविका गतिविधियो की सूक्ष्मता से मॉनिटरिंग करे तथा किसी प्रकार समस्या या आवश्यकता हो तो जनपद सीईओ को जानकारी दें। उन्होंने कहा कि महिला समूहों को बैंक सखी के माध्यम से बैंक से जोड़ें ताकि बैंक में बचत का प्रवाह जारी रहे और अगले चरण के लिए राशि का इंतजाम स्वयं कारः सके। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं को बेहतर कार्य करने प्रोत्साहित करें। यदि किसी समूह के द्वारा लापरवाही की जाती है तो उसे बदलने का कार्य भी करें। कलेक्टर ने कहा कि सभी गोठानो मे आजीविका गतिविधियों से संबंधित पंजी का संधरण करायें। इससे जानकारी अद्यतन रहेगी और किसी प्रकार की विवाद या गड़बड़ी नही होगी।

कलेक्टर ने जायद खेती अंतर्गत जिले में रागी की।खेती को बढ़ावा देने के लिए लगभग 250 किसानों का 4 कलस्टर बनने के।निर्देश दिए। इसके साथ ही किसानों को बीज उत्पादन के लिए पंजीयन।कराने के भी।निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कलस्टर में रागी की खेती के लिए फसल प्रदर्शनी की भी तैयारी करें ताकि आसपास के किसान इसका अवलोकन कर सकें। उन्होंने सभी सहकारी समितियों में भण्डारित वर्मी खाद को विक्री कर पुराने स्टॉक को समाप्त करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने आरबीसी 6-4 के तहत सहायता राशि के प्रकरणो के निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि वास्तविक प्रकरणो को लंबित न रखे। किसी तहसील में राशि की आवश्यकता हो तो मांग पत्र प्रेषित करें। इसीप्रकार भूअर्जन के मुआवजा वितरण प्रकरणो का निराकरण भी तेजी से करायें।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के।जिला अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!