छत्तीसगढ़,एजेंसी: इन दिनों हिंदू और हिंदुत्व की सियासत गरमाई हुई है। इसी में अब नक्सली भी कूद पड़े हैं। कांकेर में नक्सलियों ने बीच अटल चौक पर बैनर बांध दिया। उस पर लिख दिया कि आदिवासी न तो हिंदू हैं और न ही ब्रह्मणीय हिंदू जातिवाद का हिस्सा हैं। वह प्रकृति के पूजक हैं। नक्सलियों ने आदिवासी समाज को धर्म कोड तक देने की बात कही है। पुलिस ने फिलहाल बैनर हटा दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों ने ताड़ोकी थाना क्षेत्र के गांव आमगांव के अटल चौक पर बैनर बांधा था। बैनर में नक्सलियों ने हिंदू और हिंदुत्व के मुद्दे को लेकर अपनी बात रखी है। साथ ही आदिवासियों के हिंदू होने पर भी सवाल उठाए हैं। साथ ही लिखा है कि आदिवासी जल, जंगल, जमीन और आत्मसम्मान के लिए संघर्ष करें। हालांकि ग्रामीणों में इसके बाद से दहशत का माहौल है।

किसकोड़ो एरिया कमेटी की ओर से लगाए गए इस बैनर में नक्सलियों ने लिखा है, आदिवासी समाज प्रकृति का पूजक है। वह हिंदू नहीं है। आदिवासी समाज ब्रह्मणीय हिंदुत्व के जातिवाद का हिस्सा भी नहीं है। आदिवासी अस्मिता, अस्तित्व और आत्मसम्मान के हक के लिए आवाज बुलंद करें। सफेद रंग के कपड़े में मिले इस बैनर को पुलिस ने जब्त कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!