बलरामपुर: मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों के साथ विभिन्न विषयों पर विस्तृत बैठक की और दिशा-निर्देश दिये। मुख्य सचिव जैन ने रोजगार मिशन, कोविड संक्रमण, धान खरीदी, उठाव, नान तथा एफसीआई में चावल जमा करने तथा जल जीवन मिशन की समीक्षा की।

मुख्य सचिव के निर्देश पर छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आलोक शुक्ला ने कलेक्टरों को रोजगार मिशन के उददेश्य, रोजगार सृजन के लिए किये जाने वाले कार्य, जिले में उत्पादन व सेवा क्षेत्र में रोजगार के अवसर तथा संभावनाओं पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं, इस दिशा में बेहतर कार्य योजना के साथ प्रयास की जरूरत है। सीईओ डॉ. शुक्ला ने कहा कि कलेक्टर जिला स्तर पर रोजगार सृजन के संभावनाओं वाले क्षेत्रों की भी जानकारी दें तथा स्थानीय स्तर पर भी इसके लिए गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाये। वन संसाधन के विपुल भण्डार छत्तीसगढ़ में मौजूद हैं। संसाधनों वैल्यूडिशन कर स्थानीय उत्पादों को बड़ा बाजार देने का प्रयास करें। मिशन की अभी शुरूआत हुई है क्रमिक रूप से इसके लक्ष्य और उददेश्य को विस्तार दिया जायेगा। तत्पश्चात मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने जिलेवार कोरोना संक्रमण की जानकारी ली तथा संक्रमण की रोकथाम के लिए यथासंभव उपाय अमल में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कव्हरेज को तेजी से बढ़ाएं और 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सेकेण्ड डोज, 15 से 18 वर्ष के किशोरों का पहला तथा शत्-प्रतिशत फ्रंटलाईन वर्कर को बूस्टर डोज लगवाये जायें। संक्रमण के रोकथाम में वैक्सीनेशन सर्वाधिक प्रभावित सिद्ध होगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने जल जीवन मिशन की विस्तृत समीक्षा की तथा रेट्रोफिटिंग का कार्य बिना किसी देरी के पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी कलेक्टरों से कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों में समय-सीमा का विशेष ध्यान रखा जाये तथा कलेक्टर इसकी नियमित समीक्षा करते हुए कार्यों में गति लायें। बैठक की अगली कड़ी में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने धान खरीदी के संबंध में जिलेवार कलेक्टरों से चर्चा कर कहा कि धान खरीदी की तिथि को बढ़ाया गया है, आगामी दिनों में होने वाली खरीदी को देखते हुए कलेक्टर अधिक सतर्कता बरतें। बढ़ाई गई में अवधि में पूरे किसानों से धान की खरीदी हो जाये तथा किसानों को अवगत कराएं कि खरीदी की समय-सीमा में वृद्धि की गई है इसलिए किसान न हड़बड़ाएं और न ही चिन्तित हों। उन्होंने कलेक्टरों से रकबा समर्पण, एफसीआई के लिए चावल जमा, ओव्हरराईड के बारे में भी चर्चा की। मुख्य सचिव जैन ने कहा कि बीते दिनों किसानों को अपना उपज बेचने में परेशानी नहीं हुई है आने वाले दिनों में भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

इस अवसर पर कलेक्टर कुन्दन कुमार, अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल. गायकवाड, आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर दीपक कुमार निकुंज, खाद्य अधिकारी शिवेन्द्र काम्ठे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, जिला विपणन अधिकारी अरूण विश्वकर्मा सहित अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुड़े।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!