
नई दिल्ली: दिल्ली से पटना आ रही इंडिगो की फ्लाइट 6E 2482 कल रात पटना एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार होने से बाल बाल बची, विमान रनवे पर उतरने के दौरान रन वे को टच किया लेकिन लैंडिंग के लिए तय टच पॉइंट से थोड़ा आगे निकल गया, पायलट को लगा कि बची हुई रन वे की लम्बाई मे वो विमान को रोक नहीं सकेगा. ऐसे मे पायलट ने सूझ बूझ दिखाते हुए रनवे को टच करने के तुरंत बाद विमान को ऊपर उठा लिया. फिर हवा में दो-तीन चक्कर लगाने के बाद रात 9 बजे वापस की सुरक्षित लैंडिंग करा ली. विमान में 173 यात्री सवार थे. पटना एयरपोर्ट का रनवे अपेक्षाकृत छोटा है इसलिए विमान की गति रनवे पर नियंत्रित नहीं रह पाती. रन वे लम्बा करने के लिए आसपास की सरकारी जमीन को लेने की कवायद पिछले कुछ दिनों से चल भी रही है।
पटना के जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सचिवालय के घंटाघर की वजह से भी विमानों को लैंड करने में परेशानी होती है। हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, घंटाघर की ऊंचाई अधिक होने के कारण विमानों को 3 डिग्री के बजाय 3.25 से 3.5 डिग्री के कोण पर उतरना पड़ता है, जिससे लैंडिंग में जोखिम बढ़ जाता है. विमानों की सुरक्षित लैंडिंग के लिए, हवाई अड्डे के अधिकारियों ने घंटाघर की ऊंचाई को 17.5 मीटर कम करने का प्रस्ताव दिया है।